आयुष ग्राम (ट्रस्ट) चिकित्सालयम का आयुर्वेद चिकित्सा प्रकल्प भारतीय चिकित्सा पद्धति की आयुर्वेद विधा से कार्य कर रहा है। आयुर्वेद भारत की वह प्राचीन विधा है जिसका मूल स्रोत ‘‘अर्थववेद’’ है। आयुर्वेद की चिकित्सा विज्ञान अत्यन्त व्यापक, गहन, सूक्ष्म और वैश्विक है। इसमें स्वास्थ्य की बहु आयामी अवधारणा प्रस्तुत की गयी है।

आयुर्वेद एक ऐसा चिकित्सा विज्ञान है जिसमें जैविक, मानसिक तथा आध्यात्मिक मूल्यों को एकाकार करते हुये चिकित्सा करने की व्यवस्था है।

”Read-More”

हमारा विश्वास है कि हमारे समाज के प्रत्येक व्यक्ति को सुगम एवं उच्च गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य चिकित्सा प्रदान की जानी चाहिये। इस विश्वास को सत्य करने के लिये हम जो कुछ भी करते हैं, उससे और भी अच्छा करने के लिये संकल्पित है।

हम इस तथ्य पर विश्वास रखते हैं कि यदि हम अन्य से बेहतर चिकित्सा प्रदान कर सकते हैं तो हमें पहले से बेहतर प्रयास अवश्य करना चाहिये। जिससे रोग मुक्त भारत का सपना साकार हो सके। यही कारण है कि आयुष ग्राम (ट्रस्ट) द्वारा स्थापित आयुष ग्राम चिकित्सालयम् आयुर्वेद के क्षेत्र में उच्च श्रेणी का भारतीय अस्पताल है।

हमारा स्टॉफ एक टीम की तरह कार्य करता है जिसमें डॉक्टर्स, नर्स, फार्मासिस्ट, प्रबन्धक, प्रशासक, सपोर्ट स्टॉफ और ट्रस्टी बोर्ड मेम्बर्स सभी प्रयासरत रहते हैं।

हम अपनी चिकित्सा पद्धति में नवीनतम मेडिकल टेक्नोलॉजी एवं नाड़ी विज्ञान शास्त्र के द्वारा चिकित्सा के सभी प्रकल्पों को अपनाने का प्रयास करते हैं। क्योंकि हम एलोपैथीय चिकित्सा पद्धति के युग में आपके रोग को आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के द्वारा निरोग, सुखी बनाकर रोग एवं दवा दोनों से मुक्त करना चाहते हैं। हमारा लगातार यही प्रयास रहा है।

हम लगातार प्रगति की ओर बढ़ने का प्रयास करते हैं, इस प्रयास से हमें राष्ट्रीय पहचान मिली है और एलोपैथी चिकित्सा के युग में भी हमारे प्रयत्नशील कार्यों को सराहा गया है।

आयुर्वेद चिकित्सा के दौरान हम जटिल रोगों में आधुनिक तकनीक अनुभवी डॉक्टर्स एवं पंचकर्म की विभिन्न क्रियाओं द्वारा बहिरंग विभाग एवं अंतरंग विभाग में अपने रोगियों पर प्रयोग होने से हमने उत्कृष्ट परिणाम देखे हैं।

हम इन तकनीकों से कम समय में ही बेहतर रिजल्ट प्राप्त कर लेते हैं और इससे रोगी की आयु भी बढ़ जाती है। यही हमारी गुणवत्ता है। मरीजों को इसके द्वारा अतिशीघ्र एवं सही निदान मिलता है।

हम आपके साथ हैं, क्योंकि हमारे साथ होने से आपको अधिक से अधिक एवं अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सुरक्षा मिलती है। हम प्रत्येक मरीज का व्यक्तिगत तरीके से देखकर रोग का इलाज करते हैं क्योंकि हम आपकी जरूरतों को समझते हैं। इसलिये हमारा मानना है कि कभी-कभी दो मरीज एक जैसे नहीं हो सकते। न उनके प्रकृति रोग जैसे हो सकते हैं।

”Read-Less”

New ideas in math homework cheating machine education, law, and religion a.